Thursday, December 11, 2014

less appetite ! more appetite !

गाजर  ;  यह पित्तनाशक होता है । अगर भूख कम लगे तो इसका अचार खाने से भूख बढ़ती है ।

गन्ना  ;      इसके रस को चिकनी मिट्टी के बर्तन में रखें और 10-15 दिन तक उस रस से भरे बर्तन को मिट्टी में दबा दें । इसके बाद उस बर्तन में गन्ने का सिरका बन जाएगा । इसे 20-25 ml की मात्रा  में सौंठ व काली मिर्च मिलाकर लिया जाए तो पाचन क्रिया बहुत अच्छी हो जाती है । कमजोर पाचन वाले रोगियों के लिए यह बहुत अच्छी औषधि है । अगर भोजन करने के बाद थोडा गुड खा लिया जाए तो भी भोजन का पाचन अच्छी तरह होता है । गुड जीवनी शक्ति प्रदान करता है और ताकत को बढाता है ।
यह भोजन करने से पहले चूसा जाए तो भूख बढ़ाता है और खाने बाद चूसा जाए तो पाचन शक्ति को बढाता है । 

अमरुद ;   अपचन होने पर इसकी छाल , पत्तियां और सौंठ मिलाकर काढ़ा बनाएँ और सवेरे शाम पीएँ । 

इलायची  ;  छोटी हो या बड़ी , इलायची  सुगन्धित होने के साथ साथ क्षुधावर्धक भी है ।  भूख कम लगती हो तो इसके दाने या पावडर भोजन में डाल दें ।  इससे मन्दाग्नि की समस्या भी ठीक हो जाती है । 
                                            दूध में इसे पीसकर डालने से दूध सुपाच्य हो जाता है और अफारा होने की सम्भावना कम हो जाती है . यह पाचक रसों को बढाता है ।  आँतों को बल देता है |

आलू  ;       अगर अपच की शिकायत हो तो आलू को कोयले या उपलों में भूनकर , छीलकर , नीम्बू और नमक लगाकर सेवन करें । 

 दारुहल्दी(berberry)  ;    Indigestion की शिकायत हो तब  इसका काढ़ा लेने से आराम आता है । भूख कम लगती हो , बच्चों को मन्दाग्नि की शिकायत हो तो , पुदीने और अदरक मिलाकर इसके पत्तों की चटनी खिलाएं|  इसमें प्राकृतिक तौर पर खट्टापन होता है ; इसलिए यह चटनी स्वादिष्ट भी खूब लगती है |   विषम अग्नि में (अर्थात कभी भूख कम हो और कभी ज्यादा लगती हो ) भी यह चटनी बड़ी कारगर रहती है | 

पत्थरचट (bryophyllum) ;  उल्टियाँ आती हों तब इसके पत्तों का रस बहुत लाभदायक रहता है । 

चित्रक (leadwort)  ;   पंचकोल (चित्रक , चव्य, पीपल ,पीपलामूल , सौंठ ) } अगर किसी को दूध हजम न होता हो तो  सवेरे शाम पंचकोल का काढ़ा पीयें ; दूध हजम होना शुरू हो जाएगा ।

मकोय ( black nightshade)  ;   मकोय के फल सवेरे सवेरे खाली पेट खाने से अपच की बीमारी ठीक होती है । 

तिल (sesame) ;   तिल के लड्डू खाने से भूख बढ़ती है।  

मालती (rangoon creeper)  ;  इसके फूल और पत्तियों का रस लेने से पाचक रस बनने लगते हैं ।  यह बच्चे भी आराम से ले सकते हैं । 
सफ़ेद प्याज  ;   यह भूख बढ़ाती है । 

अंगूर (मुनक्का ) grapes ;  भूख कम लगती हो या कब्ज़ हो तो दूध में मुनक्का उबालकर खाएं ।  

नागफनी (prickly pear)  ;  कम भूख लगने पर  इसके 4-5 ग्राम रस में 10 ग्राम गोमूत्र , सौंठ और काली मिर्च मिलाएं ।  इसे नियमित रूप से लेते रहने से ये बीमारी ठीक होती हैं ।  

 धनिया (coriander)  ;  भूख न लगती हो तो तीन चार ग्राम धनिए को पानी में उबालकर काढ़ा बनाकर पिला दें ।  काढ़ा मतलब कि आधा पानी कढ जाए या उड़ जाए तो बचा हुआ solution छानकर दे दें ।   

अपामार्ग , लटजीरा  ;  भयानक भूख लग रही हो और उसे कम करना हो तो , इसके 4-5 ग्राम चावल लेकर आधा किलो दूध में पकाएं ।  यह खीर सवेरे-सवेरे खानी है ; केवल तीन दिन तक ।   इससे भूख कम लगेगी । 

गूलर (cluster fig )  ;   अगर भस्मक रोग (ज्यादा खाने का रोग) हो तो इसके कच्चे फल सुखाकर उसका चूर्ण सवेरे शाम लें।   दिन में तीन बार यह चूर्ण लें । 

कचनार  ;  भूख कम लगती हो तो इसकी छाल और पत्तियों के रस में मिश्री मिलाकर लें। 

No comments:

Post a Comment