Thursday, March 8, 2012

अगस्त्य (sesbania)


 
अगस्त्य के वृक्ष को मुनिद्रुम भी कहते हैं . इसके फूल सफेद , लाल या पीले भी हो सकते हैं . यह वृक्ष 10-15 फुट की ऊँचाई का हो सकता है . यह वृक्ष इतना कोमल और सौम्य प्रकृति का होता है कि नन्हें बच्चों को भी आसानी से इसका प्रयोग कराया जा सकता है . बहुत छोटे बच्चों को अफारा हो या indigestion की समस्या हो तो इसके फूलों का 1-2 चम्मच रस दिया जा सकता है . हो सकता है कि उससे एक दो motion हो जाएँ पर नुकसान कुछ भी नहीं है .
                             वैसे तो पकोड़े नहीं खाने चाहियें ; परन्तु इसके फूलों के पकोड़े बनाकर खाए जाएँ तो नुकसान नहीं करते . इसके फूलों को बराबर मात्रा में मिश्री मिलाकर कांच के बर्तन में रख दें . तीन चार दिन धूप दिखा दें . बस बन गया इसका गुलकंद ! इसे लेने से एकाग्रता बढती है . यह दिल और दिमाग के लिए अच्छा है . इसे लेने से धातु दुर्बलता ठीक हो जाती है . विक्षिप्तता की स्थिति को भी यह ठीक कर देता है .
                                           White discharge की समस्या में , इसके फूलों का एक चम्मच पावडर दूध के साथ लिया जा सकता है . रक्त प्रदर होने पर फूलों और पत्तों का पावडर बराबर मात्रा में मिलाकर लें . Uterus में infections  हों ,सूजन हो ,या फिर खुजली हो तो इसकी पत्तियों के रस को रुई में भिगोकर लगाना चाहिए . इससे vaginal infections  और swelling भी ठीक होती है . इसके पत्तों में नीम के पत्तों का रस मिलाकर धोने से हर प्रकार के infections खत्म होते हैं .
                                 इसकी पत्तियों का रस 1-1 बूँद आँखों में डालने से आँखों की रोशनी बढती है ऑंखें ठीक रहती हैं .  Migraine की बीमारी में सिर में जिस तरफ दर्द हो उसके विपरीत दिशा वाले नाक में इसके पत्तों के रस की चार बूँद ड़ाल लें . सिरदर्द ठीक हो जाएगा .सर्दी एलर्जी या sinus की बीमारी में , इसके पत्तों के रस की बूँदें खाली पेट सुबह दोनों नाकों में डालें . यह लगेगी तो जरूर परन्तु बलगम निकल जाएगा .
                           आँतों में सूजन हो तो इसके पत्तों व फूलों का रस 3-4 चम्मच सवेरे खाली पेट लें और एक घंटे तक कुछ न खाएं . Piles की समस्या में भी इसी तरह से इसके रस को लें .
                     मूर्छा होने पर इसके पत्तों के रस की बूँदें नाक में डालें . बुखार होने पर इसकी एक डंडी की सभी कोमल पत्तियां +काली मिर्च मिलाकर काढ़ा बना लें . इससे बुखार तो ठीक होगा ही ; पेट साफ़ होगा और infections  और एलर्जी भी ठीक हो जायेंगे .इसके पत्तों का रस जहरशामक होता है . इसको लेने food poisoning ठीक हो जाती है .
              इसके फूल शुभ होते हैं और देव अर्चना के लिए उपयोग में लाये जाते हैं .यह वृक्ष भी शुभ गुणों से भरपूर है .

Sesbania grandiflora   - Sesbania grandiflora flower

No comments:

Post a Comment