Monday, February 27, 2012

कील-मुंहासे

पन्द्रह बीस वर्ष की उम्र में चेहरे पर अक्सर कील मुंहासों की समस्या आ घेरती है . इसे ठीक करने के लिए जरूरी है  कि पानी की मात्रा  बहुत अधिक ली जाए . दिन में कम से कम तीन चार लिटर पानी अवश्य लेना चाहिए . सुबह उठते ही एक गिलास गुनगुना पानी पीना सर्वोत्तम रहेगा . हरी सब्जियां अधिक खानी चाहिएँ. सुबह खाली पेट लौकी का जूस (कडवा न हो ) +आंवले का रस ले लें . नमक कम खाएं.  गर्म मसाले न लें . समय पर भोजन करें .
             सवेरे सवेरे नीम के कोमल पत्ते चार-पांच खा लें . ऊपर से पानी पी लें . चिरायता या गिलोय का पानी लेने से भी कील मुंहासे ठीक होते हैं . Aloe Vera का जूस पीयें और इसका गूदा चेहरे पर मलें . इसका गूदा रूखी त्वचा के लिए भी अच्छा है और चिकनी त्वचा के लिए भी .
                  खदिरारिष्ट और महामंजीठारिष्ट ; दोनों में से किसी भी आरिष्ट का सेवन लाभदायक है .  कायाकल्प क्वाथ लें या कायाकल्प वटी दो दो गोली सवेरे शाम लें . कान्तिलेप को शहद , कच्चे दूध या aloe vera  के गूदे में मिलाकर चेहरे पर लगायें . इसके अतिरिक्त मसूर की दाल के पावडर का लेप , केले , खीरे या पके पपीते के लेप से भी चेहरे की त्वचा ठीक हो जाती है .
                           तनावमुक्त रहें . प्राणायाम अवश्य करें . अनुलोम विलोम-प्राणायाम , भ्रामरी , उद्गीथ , कपालभाति आदि प्राणायाम तो सवेरे 15 मिनट अवश्य ही करें .




No comments:

Post a Comment