Monday, February 27, 2012

गठिया (arthritis)

 गठिया के रोग में हरेक जोड़ पर सूजन आ जाती है और गाँठ बन जाती है . R.A factor 20 से ऊपर चला जाता है , E S R 15 से ज्यादा हो जाता है  और uric acid 7 से ऊपर हो जाता है . कभी कभी तो हड्डियाँ भी टेढ़ी मेढ़ी हो जाती हैं . इसके लिए एक चम्मच मेथी रात को भिगोकर या फिर अंकुरित करके सवेरे सवेरे खाएं . इसके अलावा हल्दी +मेथी +सौंठ + तिल बराबर मात्रा में मिलाकर भी  एक एक चम्मच सवेरे शाम लिया जा सकता है  . Acidity , ulcer या piles की समस्या हो तो यह मिश्रण कम मात्रा में लें .
                                                   लहसुन के छोटे छोटे टुकड़े करके सवेरे खाली पेट ले सकते हैं . मोथा घास की जड़ का पावडर एक एक चम्मच लेने से तो अदभुत लाभ होता है . Aloe Vera जूस चार चार चम्मच सवेरे शाम लेने से भी गठिया में बहुत आराम आता है . Aloe  Vera जूस या गूदा सभी के लिए कारगर रहता है ; चाहे कोई उष्ण प्रकृति के व्यक्ति हों या फिर  शीत प्रकृति के .
                                   इस बीमारी में बहुत सी औषधियां काम में लाई जाती हैं , जैसे कि पुनर्नवादि मंडूर , वृहतवाद  चिंतामणि (1-2 ग्राम ) , सिंहनाद गुग्ग्लु  , त्रिद्शाम गुग्ग्लु , प्रवालपिष्टी , मुक्ताशुक्ती, दशमूल क्वाथ , पीडान्तक क्वाथ आदि .  निर्गुन्डी का रस भी इसमें बहुत लाभदायक होता है .
                ज्यादातर गठिया की बीमारी में योगराज गुग्ग्लु +चन्द्रप्रभावटी+ शिलाजीत रसायन की एक एक गोली दिन में दो बार या तीन बार दी जाती है . इससे ही गठिया में बहुत आराम आ जाता है .
             इस बीमारी में खट्टी और भारी चीज़ों से परहेज बताया जाता है . आधा घंटा कपालभाती और अनुलोम विलोम प्राणायाम करने से जल्द ही आराम आना प्रारम्भ हो जाता है . Ring finger की top पर दबाने से और हथेलियों के पीछे अँगुलियों के बीच के channels की मालिश करने से भी अच्छे परिणाम आते हैं .

2 comments:

  1. जानकारी भरी पोस्ट। गठिया के रोगी और परिवारजनों के लिये लाभदायक।

    ReplyDelete
  2. बहुत बहुत धन्यवाद !

    ReplyDelete