Tuesday, March 19, 2024

"बुलशिट"

 वर्ष में एक ऐसा समय आता है, जब धमाकेदार सेल लगती है। हर वस्तु सस्ते दाम पर मिल जाती है। किसी के दाम आधे हो जाते हैं; और कोई तिहाई रेट पर मिल जाती है। कभी-कभी तो बिल्कुल कम दामों में, कोई बहुत बढ़िया सौदा हाथ लग जाता है। एक बार ऐसी ही बम्पर सेल में तरह-तरह के वस्तुएँ मिल रही थीं। इलेक्ट्रॉनिक्स, आधुनिक घरेलू उपकरण, रसोई के बर्तन, घर का सामान व खिलौने, बोर्ड गेम आदि।  

ऐसा ही एक विज्ञापन था। जिसमें लिखा था,"बुलशिट बहुत सस्ते रेट में; ऐसा सौदा बार-बार नहीं मिलता। केवल सात दिन का समय है। जल्दी खरीदिए!"

 यह विज्ञापन; खिलौने, बोर्ड गेम्स  आदि के विज्ञापनों के आसपास ही था। दाम इतने कम थे, कि अधिकतर लोगों ने यह सोचा कि किसी बोर्ड गेम का नाम, "बुलशिट" होगा। बहुत ही कम दाम पर मिल रहा है। खरीद ही लिया जाए। हो सकता है कि बोरिंग गेम हो! लेकिन इसे मंगवाने में हर्ज ही क्या है? 

 इस कंपनी के पास इतने आर्डर आ गए, कि कंपनी वाले भी हैरान थे! लेकिन सप्लाई तो सभी को करनी थी। सभी को कंपनी ने पक्का वादा किया हुआ था, कि सबको बुलशिट मिलेगा।

 और कंपनी ने अपना वायदा पूरा भी किया। जिन्होंने बुलशिट के लिए आर्डर किया था,उन सभी के घर एक पार्सल पहुंच गया । पार्सल खोलने पर उसमें एक छोटा सा डिब्बा मिला। 

जब डिब्बा खोला गया तो उसमें था, "बुलशिट"। यानि वास्तविक बुलशिट!!

 समझ गए न आप।

No comments:

Post a Comment